Ads

Latest

6/recent/ticker-posts

Best smartphone tips and tricks 2020 to impress your friends

                       तत्काल मोबाइल विज़ार्ड बनें, चाहे आपको iOS या Android मिला हो

आपके स्मार्टफ़ोन से अधिक आप सोच सकते हैं: इसके उपयोगकर्ता के अनुकूल, सरल सतह के नीचे सभी प्रकार की छिपी हुई विशेषताएं और शॉर्टकट हैं जो आप अपनी पसंद के हैंडसेट के साथ अधिक करने का लाभ उठा सकते हैं।



ठीक है, ठीक है - शायद आपके दोस्त तब तक प्रभावित नहीं होंगे जब तक आप अपने फोन को पतली हवा में गायब नहीं करते हैं।


लेकिन ये सभी आसान छोटे सुझाव हैं जिनका उपयोग आप अपने मोबाइल से बाहर करने के लिए कर सकते हैं, और शायद एक भौं या दो को रास्ते में बढ़ाएं।

1.  अपने दस्तावेज़ों को संपादित करें

स्मार्टफोन कैमरों की बढ़ती गुणवत्ता के लिए धन्यवाद, आपको क्लाउड में अपने सभी पेपर फ़ाइलों को प्राप्त करने के लिए स्कैनर की आवश्यकता नहीं है। एवरनोट, गूगल ड्राइव और कैमस्कैनर कई तीन ऐप हैं जो काम कर सकते हैं। Use Jio Cloud, Google Drive and Other Online Storage App.

2.  अपने संपर्क विवरण को अपने लॉक स्क्रीन पर रखें

यदि कोई अन्य व्यक्ति आपका फ़ोन ढूंढता है, तो क्या वे उसे वापस प्राप्त कर पाएंगे? सुनिश्चित करने के लिए लॉक स्क्रीन पर अपना विवरण रखें: विकल्प एंड्रॉइड पर सेटिंग्स, आईओएस पर स्वास्थ्य और विंडोज फोन पर आपको वॉलपेपर को संपादित करना होगा।

3.  अपने फोन को जल्दी चार्ज कैसे करें

अपने फोन को तुरंत चार्ज करने के लिए उसे AeroPlane Mode में रखें । उससे आपका फोन तुरंत चार्ज हो पाएगा । क्यूकी ज़्यादातर आपकी बेतरी का उपयोग आपका सिम कार्ड ही करता हे । 

4.  अपने फोन की LED का उपयोग तुरंत नोटिफ़िकेशन के लिए करे 

जब भी कोई सूचना आपको नई गतिविधि के लिए सचेत करने के अतिरिक्त तरीके के रूप में आती है, तो आप अपने Phone की एलईडी लाइट फ्लैश कर सकते हैं: सेटिंग्स से, फिर जनरल चुनें एक्सेसिबिलिटी चुनें और फिर अलर्ट के लिए एलईडी फ्लैश को ऑन पोजिशन पर रखें।

5.  एंड्रोइड हिडेन सेफ मोड (ANDROID)

एंड्रॉइड में एक छिपी हुई सुरक्षित मोड (विंडोज़ की तरह) है जहां तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन अक्षम हैं, जो समस्या निवारण के लिए उपयोगी है। stock Android, पर, पावर बटन के साथ पावर ऑफ मेनू लाएं फिर उस पर लॉन्ग प्रेस करें।

6   एक बटन  के साथ Home जाओ (ANDROID)

एंड्रॉइड के लिए Google मैप्स एक-आइकन विजेट प्रदान करता है जो आपको तुरंत आपके चुनने के पते पर ले जाता है - इसका मतलब है कि आप एक होम स्क्रीन शॉर्टकट बना सकते हैं जो आपको एक फिंगर टैप से कहीं से भी घर ले जाता है।

7  अपने फ़ोन स्क्रीन को अपने पसंदीदा टीवी पर कास्ट करें

आपको अपने टेलीविज़न के साथ अपने फ़ोन की स्क्रीन पर क्या साझा करना है, यह एक Chromecast या एक टेलीविज़न है, जो एंड्रॉइड डिवाइस के साथ काम करने के लिए सेट है और आप वहां अपनी स्क्रीन पर क्या देख सकते हैं। यह काम में आता है यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को अपने फोन पर चित्र या वीडियो साझा करना चाहते हैं, तो बाहरी ऐप का उपयोग किए बिना YouTube देखें, या अपने पसंदीदा मोबाइल गेम को बड़ी स्क्रीन पर चलाएं।

त्वरित सेटिंग्स मेनू पर जाएं और कास्ट चुनें। आपका उपकरण आपके द्वारा स्थापित क्रोमकास्ट, या आपकी पसंद के टेलीविजन (यदि यह एक स्मार्ट टीवी है) को पॉप अप करेगा और आप कास्टिंग शुरू कर सकते हैं। यह स्थापित करने के लिए बहुत ही सरल और त्वरित है।

8 विशिष्ट एप्लिकेशन से लोगों को लॉक करें



हम सब वहाँ रहे हैं - किसी ने हमारे फोन का उपयोग करने के लिए कहा है, और हम कुछ चित्रों और सूचनाओं को छिपाने के लिए तले हुए हैं जो हम दूसरों को नहीं देखना चाहते हैं। वास्तव में कुछ बटन के साथ इसे छिपाने के लिए एंड्रॉइड डिवाइसों के साथ एक तरीका है जिससे आप किसी को भी कुछ क्षणों के लिए अपना फोन उधार देते हैं, केवल एक क्षेत्र में बंद हो जाएगा जब तक आप अपने फोन के लॉक स्क्रीन कोड दर्ज नहीं करते हैं। इस तरह, वे आपके फोन के कुछ हिस्सों का उपयोग नहीं कर सकते जब तक कि आप कोड को फिर से नहीं डालते।



सेटिंग्स पर जाएं, फिर सुरक्षा, और स्क्रीन पिनिंग चालू करें। चालू होने पर, वह एप्लिकेशन खोलें जिसे आपके मित्र या प्रियजन को उपयोग करने की आवश्यकता है। फ़ोन स्क्रीन के नीचे चौकोर बटन के साथ अवलोकन खोलें। आपको एक आइकन दिखाई देगा, जो निचले दाएं कोने में पिन की तरह दिखता है। इसे टैप करें, और यह सामने की ओर पिन किया हुआ रहेगा। देखा! अब आप पासवर्ड डालने तक सभी का उपयोग कर सकते हैं।

9  एक-हाथ मोड सक्षम करें

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मॉडल के आधार पर कुछ एंड्रॉइड फोन आकार विशेष रूप से अनकहे हो सकते हैं। सौभाग्य से, आप एक त्वरित शॉर्टकट का उपयोग करके अधिकांश एंड्रॉइड फोन पर विशेष एक-हाथ मोड का विकल्प चुन सकते हैं। यह Google के कीबोर्ड पर है, जिसे आपको प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है यदि आपके पास यह नहीं है। यदि आपके पास पिक्सेल या नेक्सस फोन का उपयोग करने की संभावना है, तो आपके पास पहले से ही इसका डिफ़ॉल्ट विकल्प होगा, लेकिन यदि आप सैमसंग या एलजी फोन का उपयोग करते हैं, तो आपको चीजों को तैयार करने के लिए कीबोर्ड डाउनलोड करना होगा।

जब आप कीबोर्ड डाउनलोड करते हैं, तो इसे खोलें और टैप करें और बैकस्लैश कुंजी दबाए रखें। एक-हाथ मोड को चालू करने के लिए दाएं हाथ के आइकन तक खींचें। यहां एक एरो होगा जो आपको कीबोर्ड को साइड से पोजिशन करने और उसे रिपोज करने की सुविधा देगा। शीर्ष पर स्थित आइकन आपको कीबोर्ड को उसके पूर्ण आकार में पुनर्स्थापित करने देगा। यदि आप चाहें तो अब कीबोर्ड का उपयोग एक हाथ से किया जा सकता है।

10  वायरलेस नेटवर्क को जल्दी से बदलें।

कभी-कभी आपको एक त्वरित तरीके से वायरलेस नेटवर्क के बीच स्वैप करने की आवश्यकता हो सकती है। शायद आप किसी होटल में गलत नेटवर्क पर हैं या आप अपने हॉटस्पॉट के बजाय किसी मित्र के सिग्नल का उपयोग करना चाहते हैं। सेटिंग और फिर वाई-फाई पर जाने के बजाय, बस अपनी स्क्रीन के ऊपर से दो बार नीचे स्वाइप करें और क्विक सेटिंग्स मेनू खोलें। जिस नेटवर्क से आप जुड़े हुए हैं, उसके नाम पर दबाएँ और आपको अपने चारों ओर नेटवर्क की पूरी सूची दी जाएगी। अब आप वहां से किसी योग्य नेटवर्क पर स्वैप कर सकते हैं।

11  प्राथमिकता मोड में स्वैप करें

आपने Android के प्रायोरिटी मोड के बारे में कभी नहीं सुना होगा, लेकिन यह एक अत्यंत उपयोगी सुविधा है। यह आपको अपने फोन को "डोंट डिस्टर्ब" मोड में डालने की सुविधा देता है, जबकि कुछ सूचनाओं को आपके द्वारा चुने जाने के बाद भी। अनिवार्य रूप से, आप यह चुनने में सक्षम होंगे कि कौन आपको परेशान कर सकता है जबकि बाकी सब कुछ छीन लिया गया है।


12   Notification  के माध्यम से पढ़ें कि आपने गलती से बंद कर दिया है

यह आसान हो सकता है कि आप पढ़ी जाने वाली एक अधिसूचना को फ़्लिप करें। एक को वापस लाना सरल है, लेकिन आपका फ़ोन स्पष्ट नहीं है। यदि आप चाहें, तो आप अपनी हाल की सभी सूचनाएं देख सकते हैं। बस अपने होम स्क्रीन के खाली हिस्से पर टैप करें और दबाए रखें। विजेट विकल्प चुनें, फिर सेटिंग्स देखें। आइकन को अपनी होम स्क्रीन पर एक स्थान पर खींचें और आपको एक सूची दिखाई देगी। अधिसूचना लॉग का चयन करें, और फिर आइकन टैप करें। अब आप अपने सभी डिवाइस के नोटिफिकेशन को स्क्रॉल कर पाएंगे।

13  अपने डिफ़ॉल्ट ऐप्स साफ़ करें

कभी-कभी, आप एक लिंक खोलते हैं जो संबंधित एप्लिकेशन को लोड करने के लिए संकेत देता है, जैसे कि YouTube, फेसबुक या ट्विटर, जब आप इसे ब्राउज़र में लोड करना चाहते थे। आप डिफ़ॉल्ट ऐप सूची को साफ़ कर सकते हैं और इसे बहुत ही सरल तरीके से रख सकते हैं, ताकि जब आप पहले स्थान पर न हों, तो आप ऐप्स को स्विच किए बिना ब्राउज़ करना जारी रख सकें।

सेटिंग में जाएं, फिर एप्स, और उस एप को देखें जिसे आप खोलना चाहते हैं। जब आप इसे स्थित हों, तब डिफ़ॉल्ट रूप से खोलें और स्पष्ट डिफ़ॉल्ट चुनें। कोई और अधिक pesky ऐप लोड हो रहा है!



Post a Comment

0 Comments