Ads

Latest

6/recent/ticker-posts

Share Market Kya H

 शेर मार्केट क्या हे ? What Is Share Market?


Share Market Cap


दोस्तों आप सभी ने कभी ना कभी शेर मार्केट का नाम सुना होगा। Share Market आज मे आप सभी लोगों को शेर मार्केट के बारे मे बताने जा Share Market रहा हु। दोस्तो सबसे पहेले हमे बाजार के बारे मे तो मालूम होगा। बाजार वह है जहा पे चीज वस्तुओंकी खरीदी और बिक्री होती है। ठीक उशी तरह कंपनी के शेर की खरीदी और बिक्री होती है । पर असल मे हमे Share Market ये नहीं मालूम की शेर ही क्या होता है। काफी लोगो को शेर के बारे मे जानकारी नहीं होती । 


शेर क्या है ? what Is Share ?

दोस्तो एक छोटा दुकानदार अपनी दुकान का तमाम Share Market खर्च खुद ही करता हे। जो भी मुनाफा होता हे वो खुद ही रखता है । पर उससे आगे कुछ लोग भागीदारी मे अपना धंधा चलाते है। और सारा मुनाफा आपस मे ही बात लेते है। 

What Is Shares ?



20 वीं सदी की सुरुयात मे जब पूरी दुनिया मे Share Market आबादी बढ़ ने लगी तभी चीजों का उत्पादन बड़े पैमाने मे करना पड़ा। और ज्यादा उत्पादन करने के लिए बडी मशीनें चाहिए थी पर उन को लाने के लिए बड़ा पैसा लाग्ने वाला था।
ठीक उसी समय बड़ी विशालकाय कंपनी यों का जन्म हुआ। 

कंपनी मे लाखों लोग भागीदारी करते है। Share Market और सभी अपना नफा आपशमे बात लेते है ।

तो कंपनी अपनी सारी Share Market मुड़ी का छोटा छोटा हिस्सा करा देती है वह हर एक छोटे हिस्से को शेर कहा जाता है। 
कंपनी अपनी स्थापना के बाद मुड़ी इकट्ठी कर्नर के लिए जहर लोगों को Share Market आमंत्रण देती है। जो भी उसे खरीदना चाहे वो खरीद सकता है।  

ठीक उसी तरह इनहि शेर की खरीदी और बिक्री के लिए ही एक Share Market बाजार होता है उसे ही सरल भाषा मे शेर बाजार या शेर मार्केट बोलते है।?

World oldest share Market ?

Amsterdam Stock Exchange


Amsterdam stock exchange


इसकी स्थापना 1602 में डच ईस्ट इंडिया कंपनी (वेरीनिगेड ओस्टिन्डीशे कम्पैग्नी या वीओसी) द्वारा की गई थी, जिसने एम्स्टर्डम स्टॉक एक्सचेंज में पहला Share Market शेयर जारी किया था। यह स्टॉक और बॉन्ड जारी करने वाली पहली कंपनी थी। इसका नाम बदलकर एम्स्टर्डम बोर्स कर दिया गया और यह औपचारिक रूप से प्रतिभूतियों में व्यापार शुरू करने वाला पहला था।

Who Started First Stock Exchange Board In World ?

फिर भी दुनिया के पहले शेयर बाजार का शीर्षक सत्रहवीं शताब्दी के एम्स्टर्डम के योग्य है, जहां कंपनी के शेयरों में एक सक्रिय द्वितीयक बाजार उभरा। दो प्रमुख कंपनियां डच ईस्ट इंडिया कंपनी और डच वेस्ट इंडिया कंपनी थीं, जिनकी स्थापना 1602 और 1621 में हुई थी।

How Works Share Market ? शेर मार्केट काम कैसे करता है? 




शेयर बाजार वह जगह है जहां व्यक्तिगत Share Market और संस्थागत निवेशक सार्वजनिक स्थल पर शेयर खरीदने और बेचने के लिए एक साथ आते हैं। आजकल ये Share Market एक्सचेंज इलेक्ट्रॉनिक मार्केटप्लेस के रूप में मौजूद हैं। शेयर की कीमतें बाजार में आपूर्ति और मांग द्वारा निर्धारित की जाती हैं क्योंकि खरीदार और विक्रेता आदेश देते हैं। पहेले ये काम वहाँ जाकर के करना पड़ता था। आज ये सभी काम मोबाइल मे ही हो जाते है। 

शेयर बाजार में निवेश के लाभ क्या है ?

समाचार में इसकी लोकप्रियता और उपस्थिति के बावजूद, Share Market शेयर बाजार आपके पैसे का निवेश करने के लिए कई संभावित स्थानों में से एक है। स्टॉक में निवेश करना अक्सर जोखिम भरा होता है, जो कुछ निवेशकों के भारी लाभ और नुकसान की ओर ध्यान आकर्षित करता है। यदि आप जोखिमों का प्रबंधन करते हैं, तो आप अपनी वित्तीय Share Market  स्थिति को सुरक्षित रखने और पैसा कमाने के लिए शेयर बाजार का लाभ उठा सकते हैं।




शेयर बाजार में निवेश करने के प्राथमिक लाभों में से एक आपके पैसे बढ़ने का मौका है। समय के साथ, शेयर बाजार मूल्य में वृद्धि करता है, हालांकि व्यक्तिगत शेयरों की कीमतें रोजाना बढ़ती और गिरती हैं। स्थिर कंपनियों में निवेश करने में सक्षम हैं जो निवेशकों के लिए मुनाफा कमाते हैं। इसी तरह, कई अलग-अलग शेयरों में निवेश करने से अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में वृद्धि का लाभ उठाकर आपकी संपत्ति का निर्माण करने में मदद मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप आपके कुछ व्यक्तिगत शेयरों का मूल्य कम हो जाता है।

कुछ शेयर लाभांश के रूप में आय प्रदान करते हैं। जबकि सभी स्टॉक लाभांश प्रदान नहीं करते हैं, जो निवेशकों को वार्षिक भुगतान करते हैं। ये भुगतान तब भी आते हैं, जब स्टॉक का मूल्य कम हो जाता है और किसी भी मुनाफे के शीर्ष पर आय का प्रतिनिधित्व करते हैं जो अंततः स्टॉक को बेचने से आता है। समय के साथ अपने निवेश पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए लाभांश आय एक सेवानिवृत्ति को निधि देने या इससे भी अधिक निवेश के लिए भुगतान कर सकती है।

Ownership (मालिकत्व)

स्टॉक के शेयरों को खरीदने का मतलब है कि आप जिस कंपनी में स्टॉक खरीदते हैं, उसके मालिकाना हक़ पर कब्जा कर लेते हैं। इसका मतलब है कि शेयर बाज़ार में निवेश करने से ऐसे फायदे भी होते हैं जो किसी व्यवसाय के मालिकों में से एक हैं। शेयरधारक कॉर्पोरेट बोर्ड के सदस्यों और कुछ व्यावसायिक निर्णयों पर मतदान करते हैं। वे कंपनी के बारे में अधिक जानने के लिए वार्षिक रिपोर्ट भी प्राप्त करते हैं। जिस कंपनी में आप काम करते हैं, उसके मालिकाना हक के लिए निष्ठा व्यक्त करने और व्यवसाय की सफलता के लिए अपने व्यक्तिगत वित्त को बाँधने का एक तरीका हो सकता है।

स्टॉक में निवेश कैसे शुरू करें: एक शुरुआत करने वाला गाइड

How to Start Investing in Stocks: A Beginner's Guide

निवेश जीवन में व्यस्त रहने के साथ-साथ पैसा लगाने का एक तरीका है और आपके लिए वह पैसा काम करता है ताकि आप भविष्य में अपने श्रम के प्रतिफल को पूरी तरह से प्राप्त कर सकें। निवेश एक सुखद अंत का साधन है। महान निवेशक वॉरेन बफेट ने "भविष्य में और अधिक धन प्राप्त करने के लिए अब पैसा लगाने की प्रक्रिया" के रूप में निवेश को परिभाषित किया है।

निवेश का लक्ष्य समय के साथ आपके पैसे बढ़ने की उम्मीद में एक या अधिक प्रकार के निवेश वाहनों में काम करने के लिए अपना पैसा लगाना है।
दलाल या तो पूर्ण-सेवा या छूट हैं। पूर्ण-सेवा दलालों, जैसा कि नाम का अर्थ है, रिटायरमेंट, हेल्थकेयर के लिए वित्तीय सलाह और पैसे से जुड़ी हर चीज सहित पारंपरिक ब्रोकरेज सेवाओं की पूरी श्रृंखला देते हैं। वे आम तौर पर केवल उच्च-नेट-मूल्य वाले ग्राहकों के साथ व्यवहार करते हैं, और वे आपकी फीस का एक प्रतिशत, आपके द्वारा प्रबंधित संपत्ति का एक प्रतिशत और कभी-कभी वार्षिक सदस्यता शुल्क सहित पर्याप्त शुल्क ले सकते हैं। 25,000 डॉलर और पूर्ण-सेवा ब्रोकरेज में न्यूनतम खाता आकार देखना आम है। फिर भी, पारंपरिक दलाल आपकी ज़रूरतों के बारे में सलाह देकर अपनी उच्च फीस को उचित ठहराते हैं।

उम्मीद है आप सभीको मेरा ये आर्टिकल्स पसंद आया होगा। 

जय हिन्द जय भारत ......







Post a Comment

2 Comments

  1. nice post sir. thank you for the information.

    ReplyDelete
  2. आपके बेवसाईट पर दी गई जानकारी बहुत ही महत्व पूर्ण एवं उपयोगी हैं
    www.gyanitechnews.com

    ReplyDelete