Ads

Latest

6/recent/ticker-posts

Artificial Intelligence

 Artificial Intelligence क्या है ?


                                 Artificial Intelligence



आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जनक जॉन मैकार्थी के अनुसार, यह "बुद्धिमान मशीन, विशेष रूप से बुद्धिमान कंप्यूटर प्रोग्राम बनाने का विज्ञान और इंजीनियरिंग" है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर बनाने का एक तरीका है, एक कंप्यूटर-नियंत्रित रोबोट, या एक सॉफ्टवेयर बुद्धिमानी से सोचता है, ठीक उसी तरह जिस तरह बुद्धिमान बुद्धिमत्ता सोचते हैं। एआई को अध्ययन करके पूरा किया जाता है कि मानव मस्तिष्क कैसे सोचता है, और मनुष्य कैसे सीखते हैं, निर्णय लेते हैं, और एक समस्या को हल करने की कोशिश करते हुए काम करते हैं, और फिर बुद्धिमान सॉफ्टवेयर और सिस्टम विकसित करने के आधार पर इस अध्ययन के परिणामों का उपयोग करते हैं।

Artificial intelligence के लक्ष्य क्या है ?

1)   विशेषज्ञ प्रणाली बनाने के लिए - 



     
       वे प्रणालियाँ जो अपने उपयोगकर्ताओं को बुद्धिमान व्यवहार, सीखना, प्रदर्शन, व्याख्या और सलाह देती हैं।

2)   मशीनों में ह्यूमन इंटेलिजेंस को लागू करना -

                                    Artificial Intelligence



      
       ऐसे सिस्टम बनाना जो इंसानों की तरह समझें, सोचें, सीखें और व्यवहार करें।

Artificial intelligence का क्या योगदान है ?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक विज्ञान और प्रौद्योगिकी है जो कंप्यूटर विज्ञान, जीव विज्ञान, मनोविज्ञान, भाषा विज्ञान, गणित और इंजीनियरिंग जैसे विषयों पर आधारित है। एआई का एक मुख्य जोर मानव बुद्धि से जुड़े कंप्यूटर कार्यों के विकास में है, जैसे तर्क, सीखने और समस्या को हल करना।

what are agents in artificial intelligence ?

एक एजेंट कुछ भी है जो सेंसर के माध्यम से अपने वातावरण को महसूस कर सकता है और प्रभावकारों के माध्यम से उस वातावरण पर कार्य करता है।

  • एक मानव एजेंट में संवेदक के समानांतर आंखें, कान, नाक, जीभ और त्वचा जैसे संवेदी अंग होते हैं, और अन्य अंग जैसे हाथ, पैर, मुंह, प्रभावों के लिए।
  • एक रोबोट एजेंट सेंसर के लिए कैमरों और इन्फ्रारेड रेंज फ़ाइंडर्स की जगह लेता है, और विभिन्न मोटर्स और प्रभावकों के लिए एक्चुएटर्स काम करता है। 
  • एक सॉफ्टवेयर एजेंट ने अपने कार्यक्रमों और कार्यों के रूप में बिट स्ट्रिंग्स को एन्कोड किया है।

Agents Terminology (एजेंट की शब्दावली)


AI


  1. एजेंट का प्रदर्शन माप:  यह मापदंड है, जो यह निर्धारित करता है कि एजेंट कितना सफल है।
  2. एजेंट का व्यवहार:  यह वह क्रिया है जो एजेंट किसी भी दिए गए अनुक्रम के बाद करता है।
  3. धारणा:  यह एक दिए गए उदाहरण में एजेंट की अवधारणात्मक जानकारी है।
  4. धारणा अनुक्रम:  यह सभी का इतिहास है कि एक एजेंट ने आज तक माना है
  5. एजेंट कार्य:  यह एक कार्रवाई के लिए पूर्व-अनुक्रम अनुक्रम से एक नक्शा है।
Artificial intelligence की चेतना - Rationality




तर्कसंगतता उचित, समझदार और निर्णय की अच्छी भावना होने के अलावा कुछ भी नहीं है। अभिकर्मक अपेक्षित कार्यों और परिणामों से संबंधित है जो एजेंट ने माना है। उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से क्रियाएं करना तर्कसंगतता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Rational agent in artificial intelligence (कृत्रिम बुद्धि में तर्कसंगत एजेंट)

एक आदर्श तर्कसंगत एजेंट वह है, जो अपने प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए अपेक्षित कार्रवाई करने में सक्षम है, उसके आधार पर:

1)   इसका बोध क्रम है

2)   इसका बिल्ट-इन नॉलेज बेस है

Rationality of an agent depends on the following: (एक एजेंट की तर्कसंगतता निम्नलिखित पर निर्भर करती है:)

1.   प्रदर्शन के उपाय, जो सफलता की डिग्री निर्धारित करते हैं।

2. अब तक एजेंट की धारणा अनुक्रम।

3. पर्यावरण के बारे में एजेंट का पूर्व ज्ञान

4. एजेंट द्वारा किए जा सकने वाले कार्य।


Types of agents in Artificial intelligence ( के प्रकार)

AI AGENTS



1 Simple reflex agent

2 Model based agent

3 Goal based agent

4 Utility based agent

5 Learning agent


AI Future (AI का भविष्य)

कोई फर्क नहीं पड़ता कि भविष्य के कृत्रिम कृत्रिम बुद्धिमत्ता कैसे बनते हैं - यहां तक ​​कि सामान्य व्यक्ति भी - वे मानव बुद्धि के समान कभी नहीं होंगे। जैसा कि हमने तर्क दिया है, सभी जटिल बुद्धि के लिए आवश्यक मानसिक विकास पर्यावरण के साथ बातचीत पर निर्भर करता है और जो बातचीत निर्भर करती है, वे शरीर पर, विशेष रूप से अवधारणात्मक और मोटर प्रणालियों पर निर्भर करती हैं। यह, इस तथ्य के साथ कि मशीनें एक ही समाजीकरण और संस्कृति-अधिग्रहण प्रक्रियाओं का पालन नहीं करेंगी क्योंकि हमारी, इस निष्कर्ष को और पुष्ट करती हैं, चाहे वे कितने भी परिष्कृत क्यों न हों, ये बुद्धिमत्ताएं हमारे से अलग होंगी।

हमारे विपरीत बुद्धिमत्ता का अस्तित्व, और इसलिए हमारे मूल्यों और मानवीय जरूरतों के लिए अलग-थलग, विकासशील AI की संभावित नैतिक सीमाओं पर प्रतिबिंब के लिए कहता है। विशेष रूप से, हम वीज़ेनबाम के प्रतिज्ञान (वेइज़ेनबाउम, 1976) से सहमत हैं कि किसी भी मशीन को कभी भी पूरी तरह से स्वायत्त निर्णय नहीं लेना चाहिए या सलाह नहीं देना चाहिए, जिसमें अन्य बातों के अलावा, मानव अनुभवों से उत्पन्न ज्ञान, और मान्यता प्राप्त है।
AI का वास्तविक खतरा काल्पनिक भविष्य के कृत्रिम अधीक्षण के अस्तित्व द्वारा निर्मित अत्यधिक अनुचित तकनीकी विलक्षणता नहीं है; असली खतरे पहले से ही यहाँ हैं। आज, हमारे सेलफोन पर इंटरनेट सर्च इंजन या सिफारिश और निजी-सहायक प्रणालियों को चलाने वाले एल्गोरिदम, पहले से ही हमारे पास पर्याप्त जानकारी है कि हम क्या करते हैं, हमारी प्राथमिकताएं और स्वाद। वे यह भी अनुमान लगा सकते हैं कि हम क्या सोचते हैं और हम कैसा महसूस करते हैं।

भारी मात्रा में डेटा तक पहुंच, जो हम स्वेच्छा से उत्पन्न करते हैं, इसके लिए मौलिक है, क्योंकि विभिन्न स्रोतों से ऐसे डेटा के विश्लेषण से उन संबंधों और पैटर्न का पता चलता है, जिन्हें एआई तकनीकों के बिना पता नहीं लगाया जा सकता था। परिणाम गोपनीयता की एक खतरनाक नुकसान है। इससे बचने के लिए, हमारे पास अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी व्यक्तिगत डेटा की एक प्रति के लिए, इसके उपयोग को नियंत्रित करने के लिए, और यह तय करने का अधिकार होना चाहिए कि बड़े निगमों के हाथों में होने के बजाय इसकी पहुँच किसके पास और किन परिस्थितियों में होगी। बिना यह जाने कि वे वास्तव में हमारे डेटा के साथ क्या कर रहे हैं।

दोस्तो उम्मीद हे आज का ये टोपिक आपको जरूर पसंद आयेगा । नयी जानकारी के लिये आप मौजे कमेंट जरौ कीजिएगा। 



JAI HIND JAI BHARAT






Post a Comment

0 Comments